Step by Step Search Engine Optimization (SEO) Recommendations - hindi me Full Information

Think About Search Engine | Guideline SEO | Stay Up To date | Think About Search Visitor
 

नमस्ते दोस्तों आपका wayforeducation.com में स्वागत है| मेरा नाम कल्पेश डामोर है और में WayForEducation.com  का फाउंडर हु जहा पर आपको बहुत जानकारी सीखने को मेलेगी| 

full information

1. Follow Guidelines


यदि आप कोई गेम खेलना चाहते हैं, तो आपको नियमों का पालन करना होगा। वही Search Engine अनुकूलन के लिए जाता है यदि आप Search Engine के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन करना चाहते हैं, तो आपको उस नियमों का पालन करने की जरूरत है, जो उन SEO के लिए हैं, जो Guidelines का अनुपालन करते हैं जो सर्च इंजन को ठीक से काम करने में सक्षम बनाते हैं।

पिछले वर्षों में, जिसके दौरान search engine शुरू किए गए हैं और विकसित हुए हैं, लोग हमेशा से त्वरित परिणाम प्राप्त करना चाहते थे। ऐसा करने के लिए, कई वेबमास्टरों ने एक संदिग्ध तकनीक का इस्तेमाल किया, जो खोज इंजन को एक वेबसाइट की स्थिति में स्थानांतरित करने के लिए बनाई गई थी। ये आमतौर पर Black Hat SEO तकनीकों कहा जाता है Search Engine गुणवत्ता के परिणाम प्रदान करने के बारे में गंभीर थे, यही वजह है कि वे ऐसी तकनीकों का पता लगाने के तरीकों के साथ आए हैं जिनकी अनुमति नहीं है, और उन्होंने उन वेबसाइटों के लिए भी दंड की शुरुआत की (जिसे penalizations भी कहते हैं)

यही कारण है कि आपको खोज इंजन द्वारा प्रदान किए गए दिशानिर्देशों और अनुशंसाओं का पालन करने की आवश्यकता है, ताकि आप किसी भी समस्या से बच सकें। खोज इंजन आपको सलाह देते हैं कि दिशानिर्देशों के माध्यम से अपनी वेबसाइट को अनुकूलित कैसे करें, इसलिए ये केवल ऐसे कार्य हैं जो वास्तव में आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

निम्न छवि Google की कुछ दिशानिर्देशों को प्रस्तुत करती है जो आपकी वेबसाइट की दृश्यता में सुधार लाने और इसे अनुकूलित करने में आपकी मदद कर सकती है ताकि खोज इंजन आसानी से crawl और index कर सकें।

2. Think About Search Engine


SEO एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे समझने के उद्देश्य से खोज इंजन आपकी वेबसाइट को अनुकूलित करने में सक्षम होने के लिए काम करता है ताकि खोज इंजन इसे आसानी से खोज सकें। इसलिए, अनुक्रमण वेबसाइटों की प्रक्रिया को समझना आवश्यक है, खोज इंजन वेबसाइटों को कैसे देख रहे हैं, और वेबसाइटों की सामग्री को कैसे Index करते हैं।

इस तथ्य के बावजूद कि एक पृष्ठ आपकी वेबसाइट पर बहुत अच्छा लग सकता है, और यह उपयोगकर्ताओं के लिए आकर्षक है, अगर यह खोज इंजनों के लिए अनुकूलित नहीं है, तो संभावना है कि खोज इंजन उस पृष्ठ को नहीं देख पाएंगे, यही कारण है कि वे इसे खोज परिणाम में नहीं दिखाएं इस मामले में, आप कई Organic Traffic खो सकते हैं, Traffic जिसे आप स्वाभाविक रूप से प्राप्त करेंगे, जब उपयोगकर्ता उस पद से संबंधित शब्द टाइप करेंगे।

वेबसाइट पर सामग्री बनाते समय, आपको हमेशा खोज इंजन के बारे में सोचना चाहिए, और चाहे वे आपकी वेबसाइट की सामग्री संरचना को समझ सकें। यह आपकी वेबसाइट के प्रत्येक भाग पर, होम पेज, मेनू, लेख, ब्लॉग आदि पर लागू होता है।

3. Think About The Visitors


हालांकि खोज इंजन अनुकूलन वास्तव में विभिन्न वेबसाइट तत्वों के ऑप्टिमाइज़ेशन में है ताकि खोज इंजन आपकी वेबसाइट को देखने के तरीके को प्रभावित कर सके, जबकि SEO पर काम करते हुए आपको वेबसाइट visitor को भी विचार करना पड़ता है।

ध्यान रखें कि खोज इंजन आपकी सामग्री को index करेगा यदि यह उन Guidelines का पालन करता है जो उन्हें समझने में सक्षम करता है, लेकिन वेबसाइट आगंतुक हमेशा आपकी सामग्री नहीं पढ़ पाएंगे, भले ही वे इसे देख सकें।

खोज इंजन सामग्री के तकनीकी पहलू से चिंतित हैं, जबकि पाठकों को उनके ध्यान को आकर्षित करने के लिए कुछ आवश्यकता है। दृश्य के पहलू बहुत उपयोगी हो सकते हैं, जैसे पाठ के कुछ हिस्सों को Highlighting करना, आमतौर पर मुख्य विचार और आकर्षक phrases, Images और अन्य Grapics जो Text से संबंधित अंक इत्यादि का वर्णन कर सकते हैं।

इस बारे में सोचें कि Visitor उस लेख के बारे में क्या सोचेंगे जब वे पहले इसे देखेंगे। क्या यह उन्हें पढ़ने के लिए पर्याप्त दिलचस्प होगा?

सामग्री के दृश्य प्रतिनिधित्व के अलावा, आपको लेख के विषयों के बारे में भी विचार करना चाहिए, क्योंकि इससे यह भी प्रभावित होता है कि विज़िटर सामग्री पढ़ेंगे या नहीं। विषय मूल, आकर्षक और आपकी वेबसाइट की सामग्री से संबंधित होना चाहिए। इस प्रकार आपकी गुणवत्ता प्रदान करने, visitor को उपयोगी जानकारी और सहायता, जो उस विषय में रुचि रखते हैं। अपनी वेबसाइट से संबंधित विषयों पर ध्यान केंद्रित करने से आप उन विज़िटर को लक्षित कर सकते हैं जो आपके संभावित ग्राहक हैं, जो आपके इंटरनेट मार्केटिंग रणनीति के प्रभाव को अधिकतम करता है

4. Stay Up To Date


खोज इंजन अनुकूलन ऑनलाइन Marketing का एक हिस्सा है जो तेजी से बदलते क्षेत्र है। प्रौद्योगिकी का विकास नई प्रथाओं की त्वरित जानकारी प्रदान करता है, जो आपको ऑनलाइन Marketing के तरीकों पर काफी प्रभाव डाल सकता है।

इस तरह के तेजी से परिवर्तन को प्रभावित करने वाला पहला पहलू वेबसाइटों की संख्या है, जो हर दिन बढ़ रहा है प्रत्येक दिन नई वेबसाइटें शुरू की जा रही हैं, जबकि कुछ बंद हैं, और यह ऑनलाइन बाजार पर स्थिति को प्रभावित करता है, क्योंकि उनमें से प्रत्येक कुछ कीवर्ड के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। यह आपकी वेबसाइट के लिए स्थिति को बेहतर या खराब कर सकता है, लेकिन यदि आवश्यक हो तो अपनी रणनीति को अनुकूलित करने और बदलने में आपको उन परिवर्तनों से अवगत होना चाहिए।

अंत में, खोज इंजन के पीछे कंपनियां इस तेजी से बदलते परिवेश से परिचित हैं, यही वजह है कि वे लगातार खोज इंजन Algorithm को बेहतर बनाने पर काम कर रहे हैं, जिससे वेबसाइटों को अनुक्रमित और रैंकिंग के दौरान भी बेहतर नौकरी करने में सक्षम बनाते हैं। उनका लक्ष्य सर्वोत्तम उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करना है, इसलिए उन्हें कम-गुणवत्ता वाले वेबसाइटों को दबाने के दौरान, केवल सर्वश्रेष्ठ वेबसाइटों को हाइलाइट करने में सक्षम होना चाहिए। Algorithm में परिवर्तन अक्सर खोज इंजन अनुशंसाएँ में अनुकूलन द्वारा पीछा किया जाता है, जो आपके मन में कुछ होना चाहिए, क्योंकि जो व्यवहार आप वर्तमान में लागू कर रहे हैं वे पुराना हो सकते हैं, और इस प्रकार बिल्कुल प्रभावी नहीं हैं।
 

5. SEO DO AND DONT’S 

यहां कुछ सामान्य recommendations दी गई हैं, और यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं कि आपकी वेबसाइट Google के दिशानिर्देशों का पालन कर रही है

SEO DO

•    Be Original
•    Be Unique
•    Make pages for user
•    Give users a Map

SEO DON’T’s

•    Do not use hidden Text
•    Do not add malware to the pages
•    Text links broken links and messy HTML
•    Dynamic pages are more difficult for search engines to understand

6. SEO Check / Blog or Website Design Online Tool 

निम्न ऑनलाइन टूल यह खोजने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि आपकी वेबसाइट दिशानिर्देशों का पालन कर रही है या नहीं, साथ ही साथ स्थिति सुधारने के लिए आपको अपनी वेबसाइट के किन पहलुओं को ठीक करना होगा।

1.    Feed the bot  -Varvy SEO tool and optimization guide


ये SEO टूल से अपने वेबसाइट की पूरी माहिती प्राप्त कर सकते है| ये टूल मेने जब देखा तभी मालूम पड़ा के जिसे हम किसी भी जरुरत बिना वेबसाइट Design कर सकते है|

2.    Pingdom

यह यह भी टूल वेबसाइट की स्पीड चेक कर सकते है| error Find कर सकते है|

दोस्तों इस आर्टिकल में मेने आपको टॉप SEO के बारे बताया और मुझे उम्मीद है की आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी| 

धन्यवाद !!!

2 Responses to "Step by Step Search Engine Optimization (SEO) Recommendations - hindi me Full Information "

  1. Very important knowledge for SEO & Useful My Blog content guidelines

    ReplyDelete
  2. Bahut achha Expalin Diya hai

    ReplyDelete