welcome Way For Education

welcome Way For Education

Slow hu Chuke Computer Ko Fast Kare Janiye Puri Jankari Hindi Me

Slow hu Chuke Computer Ko Fast Kare Janiye Puri Jankari Hindi Me




अपने स्लो हो चुके कंप्यूटर को ऎसे करें फास्ट



computer


अक्सर ऎसा होता है कि नया कंप्यूटर/लेपटॉप लेने के बावजूद कुछ समय बाद वह स्लो हो जाता है। ऎसे में कंप्यूटर कभी रूक-रूक कर चलता है तो कभी हैंग हो जाता है। लेकिन हम आपको बता रहे हैं 6 ऎसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपने सुस्त हो चुके कंप्यूटर को कर सकते हैं फास्ट:-

1. डिस्क क्लीन अप करें
इंटरनेट इस्तेमाल करते समय कंप्यूटर में बहुत सारी अनचाही फाइल्स सेव हो जाती है, लेकिन इन फाइल्स के बारे में आपको पता नहीं होता। ये फाइल्स टेंपररी, कैच आदि होती है जो फाइल्स कंप्यूटर की हार्ड डिस्क में स्टोर होती रहती है तथा उसकी मेमोरी में स्पेस घेरती है, इससे कंप्यूटर स्लो हो जाता है। इन फाइलों को डीलीट करने के लिए कंप्यूटर के सी ड्राइव पर राईट क्लिक कर उसकी प्रॉपर्टीज में जाएं। इसके बाद जनरल सेटिंग्स में जांए जहां पर डिस्क क्लीन अप का ऑप्शन आएगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करें। ऎसा करते हुए आपके कंप्यूटर/लेपटॉप में सारी अनचाही फाइलों के फोल्डर खुल जाएंगे जिन्हें आप सलेक्ट कर डिलीट कर दें। ऎसा करने से आपके कंप्यूटर के हार्ड डिस्क में स्पेस हो जाएगा और उसकी स्पीड बढ जाएगी।

2. गैरजरूरी प्रोग्राम अनइनस्टॉल करें

अपने कंप्यूटर से उन सॉफ्टवेयर अथवा प्रोग्राम्स को डिलीट करें जिनकी आपको जरूरत नहीं। इसके लिए स्टार्ट बटन पर जाकर कंट्रोल पैनल पर जाएं और फिर केटेगरी सलेक्ट कर प्रोग्राम्स में जाएं। इसके बाद अनइंस्टॉल प्रोग्राम में जाएं, इसके बाद जिस प्रोग्राम को आप डिलीट करना चाहते हैं उसें डिलीट कर दें। ऎसा करने पर आपके कंप्यूटर के हार्ड डिस्क में स्थान घेर रहे अनावश्यक प्रोग्राम डीलीट हो जाएंगे और उसमें जगह बढ़ जाएगी, जिसके बाद कंप्यूटर फास्ट हो जाएगा।

3. रीसायकल बिन को साफ करें

जिस तरह घर के कूड़ेदान में कूड़ा इकट्ठा होने पर उसें कूड़े वाले को दे देते हैं उसी तरह कंप्यूटर के रीलायकल बिन को भी साफ करने की जरूरत होती है। हम अपने कंप्यूटर में से फाइल्स तो डीलीट तो कर देते है लेकिन उन्हें रीसायकल बिन से डीलीट करना भूल जाते है। इससे वो फाइल्स डिलीट होने के बावजूद हमारे सिस्टम में पड़ी रहती है तथा हार्ड डिस्क में स्थान घेरती है। रीसायकल बिन से फाइल्स डिलीट करने के लिए माउस को डेस्कटॉप पर दिखाई देने वाले रीसायकल बिन आईकन पर ले जाएं और राईट क्लिक कर एंपिटी रीसायकल बिन पर क्लिक करें। ऎसा करते ही यस और नो का ऑप्शन आएगा जिनमें से यस पर क्लिक करते ही उसमें रखी सभी फाइल्स डिलीट हो जाएगी।

4. डीफ्रैग्मेंट डिस्क करें

कभी-कभार कंप्यूटर में कई फाइलें असंतुलन (डिसऑर्डर) तरीके से सेव होने लगती है। डीफ्रैग्मेंट ऎसी फाइलों को एक साथ लगा कर ऑर्डर में ले आता है जिससें हार्ड डिस्क में स्पेस बढ़ जाता है। ऎसा करने के लिए स्टार्ट मीनू-ऑल प्रोग्राम्स-ऎससरी-सिस्टम टूल्स और फिर डिस्क डीफ्रैग्मेंट में जाएं। इसके बाद डीफ्रैग्मेंट डिस्क पर क्लिक करें ऎसा करते ही सारी अंसतुलित फाइलें ऑर्डर में आ जाएंगी और कंप्यूटर में स्पेस बढ़ जाएगा।

5. एंटी वायरस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें
कंप्यूटर में इंटरनेट और यूएसबी ड्राइव्स यूज करने से सबसे ज्यादा वायरस आता है। इसका पता हमें नहीं लग पाता कि कब कंप्यूटर में वायरस आ चुका है। वायरस कंप्यूटर को स्लो कर खराब करना शुरू कर देता है। इससें बचने के लिए अपने कंप्यूटर में एंटी वायरस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करके रखें। इसके अलावा एंटी वायरस को समय-समय पर अपडेट भी करते रहें क्योंकि अपडेट नहीं करने पर एंटी वायरस सॉफ्टवेयर काम करना बंद कर देता है।

6. कंप्यूटर की रैम चैक करें

उपरोक्त सभी उपाय करने के बाद भी अगर आपके कंप्यूटर की स्पीड नहीं बढ़े तो उसकी रैम चैक करें। कंप्यूटर में सिस्टम प्रॉपर्टीज में जाकर रैम की जा सकती है। रैम को तब खराब माना जाता है जब कोई एप्लीकेशन कंप्यूटर में चलाने से सिस्टम स्लो हो जाता हो। इसके अलावा यदि कंप्यूटर स्टार्ट या बंद होते हुए स्लो होता है तो उसकी रैम ठीक हो सकती है और इसके अलावा अन्य कोई खराबी हो सकती है। इस बात का भी ध्यान रखें कि नई रैम लेने से पहले किसी कंप्यूटर इंजीनियर से उसकी जांच करा लें तथा कंप्यूटर से जुड़ी जानकारी दुकानदार को बताकर ही नई रैम लें।

Must Reas post Google ने जोड़ा Animal Sounds फीचर, अब जानवरों की फोटो से आएगी आवाज

इस खबर को व्हाट्सप्प पर शेयर करें,


Loading, please wait for a moment...




0 comments

Facebook Comment